ब्रेकिंग न्यूज : उत्तराखंड की ऐपण, कुंभ मेला, राममन उत्सव, हिल जात्रा और जंगम ज्ञान अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की राष्ट्रीय सूची में शामिल

हल्द्वानी। भारत के संस्कृति मंत्रालय ने उत्तराखंड की चार पहचानों को देश की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की राष्ट्रीय सूची में स्थान दिया है। इनमें उत्तराखंड…

हल्द्वानी। भारत के संस्कृति मंत्रालय ने उत्तराखंड की चार पहचानों को देश की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की राष्ट्रीय सूची में स्थान दिया है। इनमें उत्तराखंड के विशेषकर कुमाऊं मंडल की सुविख्यात एपण कला, हरिद्वार का कुंभ मेला, पिथौरागढ़ की हिल जात्रा और चमोली जिले के चमोली जिले के दर्दखंडा घाटी के सालूर डुंगरा गांव में स्थित भुमियाल देवता के मंदिर के प्रांगण में हर साल मनाया जाने वाला पारंपरिक अनुष्ठान थियेटर का एक रूप राममन शामिल है। इसके अलावा उत्तराखंड सहित लगभग समस्त उत्तर भारत में फैले जंगम समुदाय के लोगों का जंगम ज्ञान भी इस सूची में दर्ज किया गया है।

ऐपण
उत्तराखंड के कुमाऊँनी क्षेत्र में घरों की बाहरी और आंतरिक सजावट के लिए इस कला का उपयोग किया जाता है। यह सजावट धार्मिक पूजा समारोहों या जन्म, जन्मदिन, उपनयन (यज्ञोपवीत), शादी आदि से जुड़े धार्मिक अनुष्ठानों के समय की जाती है। इस आर्ट से दीवार और फर्श को मुख्य रूप से ज्यामितीय पैटर्न पर सजाया जाता है। इस कला में मुख्य प्रतीक रेखा, डैश, बिंदु, वृत्त, वर्ग, त्रिकोण, स्वस्तिक और कमल शामिल हैं, जो सभी पुराणों और तांत्रिक अनुष्ठानों का मूल माने जाते हैं।

जंगम ज्ञान
जंगम ज्ञान, जंगम समुदाय द्वारा गाया जाने वाली एक कथा है। यह शिव मंदिरों के मंदिर प्रांगण में विशाल सभाओं में किया जाता है। कभी-कभी, गांव के चौकों में भी इसके सार्वजनिक प्रदर्शन किए जाते हैं। जंगम ज्ञान का मुख्य घटक एक कविता है जो शिव और पार्वती के विवाह की कथा से संबंधित है। कविता को एक कोरस में गाया जाता है और गायक अभिनेताओं और संगीतकारों के रूप में ही होते है। यानी वे स्वयं गाते बजाते और नृत्य करते हैं। संगीत की संगत के लिए डमरू और घंटियाँ बजाई जाती हैं। जंगम ज्ञान एक दुर्लभ कथा है, क्योंकि इसमें एक देवता से एक इंसान तक शिव के परिवर्तन की एक प्रक्रिया का वर्णन किया गया है।

कुंभ मेला
कुंभ मेला आम तौर पर हिंदू तीर्थयात्रियों का एक सामूहिक समूह अनुष्ठान है। जिसमें लोग पवित्र नदी में स्नान / स्नान करने के लिए इकट्ठा होते हैं। इसे दुनिया की सबसे बड़ी शांतिपूर्ण सभा माना जाता है। पूर्व निर्धारित समय और स्थान पर यह अनुष्ठान शाही स्नान नामक त्योहार की प्रमुख घटना है। यह हर 12 साल में चार बार मनाया जाता है, इलाहाबाद, हरिद्वार, उज्जैन और नासिक में चार पवित्र नदियों पर चार तीर्थ स्थानों में इसे मनाया जाता है। अर्ध कुंभ मेला हर दो साल में हरिद्वार और इलाहाबाद में केवल दो स्थानों पर आयोजित किया जाता है। और हर 144 साल के बाद एक महाकुंभ आयोजित किया जाता है। इन नदियों के तट पर समर्पित तीर्थयात्रियों की एक विशाल मंडली के साथ इन दिनों एक मेला आयोजित किया जाता है। कुंभ या अर्ध कुंभ का त्योहार बाजार या मेले का त्योहार नहीं है, बल्कि यह ज्ञान, तप और भक्ति का त्योहार है। हर धर्म और जाति के लोग त्योहार में एक या दूसरे रूप में मौजूद होते हैं और यह एक मिनी इंडिया का रूप ले लेता है। त्योहार पर विभिन्न प्रकार की भाषा, परंपरा-संस्कृति, पहनावे, भोजन, रहने का तरीका देखा जा सकता है। सबसे खास बात यह है कि लाखों लोग बिना किसी आमंत्रण के वहां पहुंचते हैं।

हिल जात्रा
हिल जात्रा शब्द का अर्थ है – यात्रा या जो कीचड़ के मार्ग से नाचते गाते गुजरती है। यह यात्रा उत्तराखंड के पिथौरागढ़ क्षेत्र के कुमोर गांव में ‘गोर-महेश्वर’ के त्योहार के आठ दिन बाद भादों के महीने में की जाती है। हिलजात्रा रोपाई (धान की रोपनी) और बारिश के मौसम के अन्य कृषि और देहाती मजदूरों से संबंधित है। विभिन्न देहाती और कृषि गतिविधियों को नाटकीय तरीके से प्रस्तुत किया जाता है जैसे भैंस, हलवाहा आदि की जोड़ी और क्षेत्रीय देवी-देवता भी। हिल जात्रा का मुख्य आकर्षण हिरण, लखियाभोट और महाकाली है। लखियाबोट विशेष रूप से कुमोर में किया जाता है, और नेपाल से लाए जाने के बाद कुमोर में स्थापित किया गया था। हिल जात्रा मनाने वाले पिथौरागढ़ के अन्य गाँव सतगढ, बाजेती, दीदीहाट और कनालीछेना हैं, यह केवल हिरण (हिरण मुखौटा नृत्य) और मायाली नृत्य के साथ त्योहार को मनाते हैं।

राममन
उत्तराखंड में चमोली जिले के दर्दखंडा घाटी के सालूर डुंगरा गांव में स्थित भुमियाल देवता के मंदिर के प्रांगण में हर साल मनाया जाने वाला पारंपरिक अनुष्ठान आज के थियेटर का ही प्राचीन रूप है। सालूर डूंगरा के ग्राम देवता भूमी क्षेत्रपाल हैं। जहाँ उन्हें भुमियाल देवता के नाम से जाना जाता है। उनके इस मंदिर में हर साल स्थानीय निवासियों द्वारा राममन उत्सव का आयोजन किया जाता है। हालांकि इस परंपरा का कोई ऐतिहासिक विवरण 1911 से पहले उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह परंपरा इससे पहले भी मौजूद थी। समुदाय के पास उपलब्ध दस्तावेज बताते हैं कि इस विशेष मेले का इतिहास सौ साल से अधिक पुराना है। त्योहार और प्रदर्शन की तारीख परंपरागत रूप से गाँव के पुजारी द्वारा तय की जाती है जो आमतौर पर हर साल 13 अप्रैल को पड़ती है। बैसाख के महीने में संक्रांति (बैसाखी) के शुभ दिन पर, भुमियाल देवता अपने निवास स्थान (जो गांव में एक घर है) से ढोल और नगाड़े की थाप के साथ गांव के केंद्रीय मंदिर में निकलते हैं। नृत्य करते हैं। उत्सव के बाद वर्ष के करीब आने के बाद, भूमील देवता अगले बैसाखी त्योहार तक पूरे साल के लिए घरों में से एक में रहने चले जाते हैं। गाँव में उनका निवास स्थान ग्राम पंचायत द्वारा तय किया जाता है।

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