अन्तरराष्ट्रीय

ब्रेकिंग न्यूज : फाइजर वैक्सीन का टीका लगते ही दो की तबीयत खराब, आईसीयू में हुए भर्ती

अलास्का। पूरी दुनिया में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल जारी है। जहां कुछ वैक्सीन अपना असर दिखा रहीं हैं, वहीं कुछ वैक्सीन के साइड इफेक्ट भी दिखना शुरू हो गए हैं। अब इस कड़ी में फाइजर वैक्सीन का भी नाम जुड़ गया है।
अमेरिका के अलास्का शहर के दो लोगों ने जैसी ही फाइजर की वैक्सीन लगवाई, इनकी तबियत बस कुछ मिनटों में ही खराब होनी शुरू हो गई। ये दोनों हेल्थ केयर वर्कर्स हैं और एक ही अस्पताल में काम करते हैं।
पहली हेल्थ वर्कर एक मध्यम आयु वर्ग की महिला है, जिन्हें पहले से एलर्जी की कोई दिक्कत नहीं थी। वैक्सीन लेने के 10 मिनट के अंदर ही उनकी तबीयत तेजी से बिगड़ने लगी। ये जानकारी जूनो के बार्टलेट रिजनल अस्पताल के एक अधिकारी ने दी। महिला के चेहरे और गले पर रैशेज हो गए, सांस लेने में तकलीफ होने लगी और दिल की धड़कनें तेज हो गईं।
अस्पताल के आपातकालीन विभाग के चिकित्सा निदेशक डॉक्टर लिंडी जोन्स ने कहा कि महिला को पहले एलर्जी की दवा एपिनेफ्रीन की डोज दी गई। उनके लक्षण कम हो गए लेकिन कुछ समय बाद फिर से उभर आए। इसके बाद स्टेरॉयड और एक एपिनेफ्रीन ड्रिप देकर उनका इलाज किया गया। जब डॉक्टरों ने कुछ समय बाद ड्रिप रोकने की कोशिश की तो लक्षण फिर से दिखने लगे जिसके बाद उन्हें ICU में एडमिट करना पड़ा। रात भर निगरानी में रखने के बाद बुधवार की सुबह उनकी ड्रिप हटा दी गई।
अस्पताल के अनुसार दूसरे हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगवाने के 10 मिनट के अंदर ही आंखों में सूजन, चक्कर आना, गले में खराश जैसी समस्या होने लगी। इस युवक का इलाज भी एलर्जी की कुछ दवाओं से किया गया। एक घंटे बाद युवक की हालत में सुधार आ गया और उसे डिस्चार्ज कर दिया गया।
ब्रिटेन के मेडिकल रेगुलेटर का कहना है कि जिन लोगों को अनफिलैक्सिस की समस्या है या फिर कोई दवा या खाने की कुछ खास चीजों से एलर्जी हो जाती है, उन लोगों को फाइजर-बायोएनटेक की कोविड 19 वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए।

Leave a Comment!

error: Content is protected !!